Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

अभी अभी

latest

कैसे पाएँ डायरेक्ट सेलिंग कम्पनी में सफलता ? KAISE PAYEN DIRECT SELLING COMPANY ME SAFALTA ?

कैसे पाएँ डायरेक्ट सेलिंग कम्पनी में सफलता ?  KAISE PAYEN DIRECT SELLING COMPANY ME SAFALTA ? ******************************* दोस्तों,  डायर...


कैसे पाएँ डायरेक्ट सेलिंग कम्पनी में सफलता ?
 KAISE PAYEN DIRECT SELLING COMPANY ME SAFALTA ?
*******************************



दोस्तों,  डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) निःसंदेह विश्व का सबसे बेहतरीन बिजनेस है। जहाँ तक भारत की बात है कोरोना काल में भी  इस बिजनेस ने लगभग  4
.5 प्रतिशत से अधिक ग्रोथ की है। डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में विश्व के सफल व्यक्तियों में भारत भी पीछे  नहीं है। 

भारत में सफल नेटवर्कर अनेक भारतीय और विदेशी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों  के माध्यम से लाखों, करोड़ों की इन्कम ले रहे हैं। 

वही दूसरी ओर बडी संख्या में लोग यहाँ सफल नहीं हो पाते हैं। अपनी कमियों को छुपाकर सीनियर, कम्पनी, प्रोडक्ट में कमी निकालने लग जाते हैं। 

खैर,  अगर आप निश्चित रूप से डायरेक्ट सेलिंग कम्पनी में सफल होना चाहते हैं तो मेरे इस लेख को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक, समझकर पढिएगा। 

मैंने यह लेख डायरेक्ट सेलिंग कम्पनी के कई सफल व्यक्तियों को निकट से देखकर, समझकर और उनसे 'उनके' अनुभवों के आधार पर लिखा है। 

*****************************************

सर्वप्रथम आत्मचिंतन और आत्ममंथन:-

मित्रों, सामान्य तौर पर व्यक्ति किसी भी कार्य क्षेत्र में बिना पूरी तैयारी के उतरता है और इसलिए प्रायः असफल हो जाता है। अधिकांश  नेटवर्कर  भी ऐसे ही  बिजनेस में एंट्री तो ले लेते हैं।  लेकिन सफलता के लिए आवश्यक नियम एवं अनिवार्यता  का पालन नहीं करते। या यूं कहें कि उन्हें इसके बारे में सही-सही मालूम ही नहीं होता। सामान्य सी बात है। किसी बिल्डिंग पर चढ़ने के लिए लिफ्ट या सीढ़ी ही सही मार्ग है। हम उछल- कूद कर के चढ़ने की कोशिश करेंगे तो निश्चित रूप से नाकाम ही होंगे ।

"खुदी को कर बुलंद इतना कि हर तकदीर से पहले

 खुदा बंदे से खुद पूछे बता तेरी रजा क्या है।"

सफल वही लोग होते हैं जो स्वयं से प्रश्न करते हैं और निश्चित करते हैं कि कौन सा काम उचित है? फिर उसे पूर्ण करने के लिए परिस्थिति और वातावरण की चिंता न करते हुए लक्ष्य के हिसाब से वैसा ही वातावरण पैदा कर लेते हैं । इतिहास के पन्नों को पलट कर देखें तो आप पाएंगे कि ज्यादातर आश्चर्यजनक एवं महत्वपूर्ण कार्य ऐसे लोगों द्वारा किए गए । जिनके पास न तो कोई सुख सुविधा थी न आरामदेय परिवेश और न ही उस कार्य को करने की आसान राह। उन्होंने उन असंभव कार्य को संभव कर दिखाया । परिणाम यह हुआ कि सफलता ने उनके कदम चूमे और दुनिया ने उनकी पीठ थपथपाई

****************************

सफलता की प्रथम शर्त सकारात्मक सोच (POSITIVE THINKING):-- 

डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में   सफलता के लिए अत्यधिक आवश्यक है पॉजिटिव थिंकिंग अर्थात सकारात्मक सोच।

सोच सकारात्मक है यह इसी बात से सिद्ध हो रहा है कि आपने दुनिया की सबसे सफल और आधुनिक बिजनेस प्रणाली डायरेक्ट सेलिंग का चुनाव अपने भविष्य को संवारने के लिए किया है। आपको अपनी इस बड़ी सोच को हमेशा कायम रखना है। कभी भी निराशा या नकारात्मकता को अपने करीब फटकने भी नहीं देना है। सफलता का यही सबसे  पहला गुरु मंत्र है। 

हमेशा बड़ी सोच में ही विश्वास करें ।आपकी सफलता का आकार कितना बड़ा होगा?  यह आपकी स्वयं की सोच के दायरे से ही निश्चित होगा ।इसलिए हमेशा सफलता की बात सोचो। घर में ऑफिस में या अपने बिजनेस में सिर्फ और सिर्फ सफलता के बारे में सोचें जब भी आपके सामने किसी भी प्रकार की कठिनाई आए तो आप अपने आप से कहे।

" मैं अवश्य सफलता प्राप्त करूंगा। मैं पैदा ही सफल होने के लिए हुआ हूँ। मुझे सफल होना ही होगा। ये कठिनाईयाँ तो सिर्फ थोड़े समय के लिए हैं। मैं इन  कठिनाइयों का सामना आसानी से कर सकता हूँ। क्योंकि मैं इस कार्य में सर्वश्रेष्ठ हूँ। मैं निश्चित रूप से  यह कार्य करूँगा और  पूर्णतः सफल होकर दिखलाऊँगा।"

******************************

अपना लक्ष्य सुनिश्चित करें:-- 

मित्रों, किसी भी  कार्य क्षेत्र में यदि आप पूर्णतः सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आवश्यक है आपको अपना लक्ष्य निर्धारण करना।  लक्ष्य निर्धारित करने के बाद हमें हर पल हर घड़ी अपना लक्ष्य याद रखना होगा। यदि आपको लक्ष्य सदा  याद रहता है और सूझबूझ से आप अपने प्लान पर काम करते हुए आगे बढ़ते हैं तो आपके और आपके लक्ष्य के बीच की दूरी तेजी से मिटने लगती है । आप हमेशा याद रखें किसी भी कार्य क्षेत्र में सफल हो वही होते हैं। जो किसी लक्ष्य को लेकर चलते हैं। जिनका लक्ष्य नहीं होता वह इस बिजनेस की पहली सीढ़ी पर ही खड़े रह जाते हैं। डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में भी कुछ मुकाम होते हैं ।आप अपना लक्ष्य और प्लान बनाएं कि आपको डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के किस मुकाम को हासिल करना है ? सफलता उनके कदम चुनती है जिनके पास दृढ़ निश्चय , दूर दृष्टि और अनुशासित कार्यप्रणाली होती है।

*******************************

किस डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में जॉइनिंग करें ? :--

जिस कंपनी में आप जुड़ने के इच्छुक हैं। उस कंपनी के विषय में भी विस्तार से जानना होगा।

कंपनी कैसी है ? कंपनी कब से स्थापित है ? मार्केट में उसकी साख कैसी है ? कंपनी कब से काम कर रही है ? अब तक उसके परिणाम क्या रहे हैं? कंपनी से पहले से जुड़े लोगों की आर्थिक स्थिति और सोशल स्टेटस क्या है ? कंपनी के संस्थापकों के विषय में भी जाने कि वह कौन थे ? उनकी सोच इस बिजनेस के प्रति क्या थी? फिलहाल कंपनी का संचालन किन लोगों के हाथों में है? और उनका मौजूदा एजेंडा क्या है ?

कुछ कंपनियों का मकसद सिर्फ अपना प्रोडक्ट बेचना होता है और अपने से जुड़े नेट वर्कर को लेकर वह अधिक गंभीर नहीं होती ऐसी कंपनी से जुड़ने की  चेष्टा ना करें ।

******************************

कंपनी का बिजनेस प्लान कैसा है?  :--

कंपनी के बिजनेस प्लान का आपको गहराई से अध्ययन करना चाहिए । और इस बात पर  विशेष ध्यान देना चाहिए कि कंपनी के प्लान में आपके व्यक्तित्व के विकास के लिए क्या संभावनाएं हैं ।

कुछ कंपनियों को सिर्फ सेल्समैन चाहिए होते हैं । उन्हें आपके व्यक्तित्व विकास से कुछ लेना देना नहीं होता। कृपया ऐसी कंपनी से न जुड़े ।

कुछ डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां अपने साथ जुड़े लोगों के आर्थिक विकास के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास की ओर भी पूरा ध्यान देती हैं। वह मीटिंग सेमिनार और एजुकेशनल प्रोग्राम इसलिए आयोजित करती हैं ताकि उनके साथ जुड़े नेटवर्क कर समाज में ऊंचा स्थान प्राप्त करें  और जिंदगी को तरीके से जीएँ यदि ऐसी कोई कंपनी अपना बिजनेस प्लान आपको दे रही है तो आप उसके साथ बेहिचक जुड़ सकते हैं ।

******************************

कंपनी के प्रोडक्ट्स कैसे हैं ?:-- 

कंपनी केेेेे  प्रोडक्ट  अर्थात उत्पाद की गुणवत्ता की जांच  स्वयं करें और देखें कि वह कितने उपयोगी हैं और किस वर्ग के लिए हैं। घर-घर में प्रयुक्त होने वाला प्रोडक्ट यदि कंपनी बना रही है तो आपकी उन्नति की संभावना अधिक है। और यदि कंपनी अपने प्रोडक्ट किसी वर्ग विशेष के प्रयोग के लिए बना रही है तो गौर करें कि आपकी पहुंच उस वर्ग  तक है या नहीं ।

******************************

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस शुरू करने के लिए हर घड़ी शुभ है:-- 

मित्रों जवाब कंपनी कंपनी के प्रोडक्ट कंपनी के बिजनेस प्लान आदि के बारे में सब कुछ सही ढंग से जान लेते हैं और उस कंपनी में आपका कार्य करने के लिए मन तैयार हो जाता है तो फिर आपको किसी शुभ घड़ी का इंतजार नहीं करना चाहिए। अच्छे काम को शुरू करने के लिए हर घड़ी शुभ है।

जिस समय महामहिम एपीजे अब्दुल कलाम साहब राष्ट्रपति पद के लिए चुन लिए गए तब उनसे आग्रह पूर्वक पूछा गया कि क्या आप शपथ किसी शुभ मुहूर्त में लेंगे ? तो उनका उत्तर था शुभ काम के लिए हर घड़ी शुुभ है। 

समय बहुत कीमती है और जब आप काम करने के लिए उठ खड़े होते हैं तो साधन अपने आप जुटने शुरू हो जाते हैं । जिस तरह अर्जुन का ध्यान सिर्फ चिड़िया की आंख पर था। उसी तरह आप भी अपना पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रित कीजिए। यदि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भी इस प्रकार के रूढ़िवादी विचारों में फँस जाते तो कभी उस ऊंचाई को नहीं छू पाते जो  उन्होंने छू ली थी। इसलिए शुरुआत करें, उस परमपिता परमेश्वर पर पूर्ण विश्वास रखकर, जो सबका भाग्य विधाता है । विश्वास रखें, वह आपकी सफलता में आपका सहायक है।

****************************

स्वयं और अपनी टीम को उत्साहित रखें :-- मित्रों, देखने में आता है की कुछ लोगों का बिजनेस बहुत अच्छा चल रहा होता है । लेकिन वह गम्भीर,  हताश, निराश ,दुखी दिखाई देते हैं। ऐसे लोग समझते हैं इस प्रकार की छवि बना कर वह  दूसरों से अलग दिखाई देंगे और इसका कुछ अच्छा प्रभाव पड़ेगा । लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता।  बिजनेस प्लान शो करते समय आप अपनी खुशी और अपनी मस्ती को प्रदर्शित करें।  जिससे कि दूसरे लोग आपके साथ जुड़ने को उत्साहित हो जाएं और प्रसन्नता पूर्वक आपके साथ जुड़े।

मित्रों, आप हमेशा याद रखें कि इस बिजनेस में जब आप आगे बढ़ेंगे तो आपकी टीम बढेगी। आप चाहेंगे  कि आपकी टीम बहुत अच्छा प्रदर्शन करें। लेकिन यह सब कुछ आपके ऊपर निर्भर करता है। 

क्योंकि टीम  लीडर का टीम पर निश्चित रूप से प्रभाव पड़ता है। अतः  स्वयं और अपनी टीम को सदैव उत्साहित रखें ।

" कौन कहता है ? आसमाँ में सुराख नहीं हो  सकता, 

एक पत्थर तो, तबीयत से उछालो यारों ।"

• दुष्यंत कुमार •

*****************************************

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में  कौन लोग सफल नहीं होते ? :--

मित्रों, अब मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस व्यवसाय में किस प्रकार के लोग सफल नहीं हो पाते ।  झूठे, बेईमान , कामचोर बहानेबाज, आलसी, दूसरों को ठगने की इच्छा रखने वाले, छोटी सोच रखने वाले, दूसरों की प्रगति देख कर जलने वाले, दूसरों को सहयोग करने की भावना न रखने वाले , एजुकेशन सिस्टम को फॉलो न करने वाले , सिस्टम को बिना सीखे और समझे काम करने वाले, काम न करके बड़ी-बड़ी बातें करने वाले, अच्छी सोच और दूरदर्शिता न रखने वाले ,स्वयं  को ओवर स्मार्ट समझने वाले, व्यक्ति निश्चित रूप से  असफल हो जाते हैं । अतः आप लोगों को यदि इस डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में बड़ी सफलता प्राप्त करनी है तो उपरोक्त दुर्गुणों से आपको दूर रहना होगा।  

मित्रों, अंत में आपको यह विश्वास दिलाता हूँ की यदि आप उपरोक्त बताई गई बातों पर गंभीरता पूर्वक अध्ययन करके अपने जीवन में रचनात्मक  और व्यवहारिक ढंग से अमल करेंगे तो निश्चित रूप से विश्व की कोई भी ताकत आपको डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में सफल होने से नहीं रोक पाएगी । 

अगर फिर भी आपको कभी कोई निराशा आकर जकड़ ले तो कवि द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी जी की निम्नलिखित   पंक्तियाँ आप अपने मन में दोहराना शुरू कर दें

वीर तुम बढ़े चलो, धीर तुम बढ़े चलो।
सामने पहाड़ हो , सिंह की दहाड़ हो ।
तुम निडर डरो नहीं , तुम निडर डटो वहीं ।
वीर तुम बढ़े चलो, धीर तुम बढ़े चलो ।।

प्रात हो कि रात हो, संग हो न साथ हो ।
सूर्य से बढ़े चलो , चन्द्र से बढ़े चलो ।
वीर तुम बढ़े चलो, 
धीर तुम बढ़े चलो ।।

BEST OF LUCK 

**********************************

मुझे विश्वास है कि आप अपनी टीम की सफलता के लिए उपरोक्त लेख/ article के link को अधिक से अधिक शेयर करेंगे।
🙏

#राजेश राष्ट्रवादी
 [विनम्र निवेदन :- कृपया पोस्ट के संदर्भ में आपके comments/ published की प्रतीक्षा रहेगी ]

1 comment