Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

अभी अभी

latest

" ऑनलाइन शिक्षा पद्धति " पर सबसे अच्छा हिन्दी निबंध/ अनुच्छेद / ONLINE SHIKSHA PADDHATTI PAR SABSE ACCHA HINDI NIBANDH / ANUCHED

  "ऑनलाइन शिक्षा पद्धति" पर सबसे अच्छा हिन्दी निबंध /अनुच्छेद/  ONLINE SHIKSHA PADDHATTI PAR SABSE ACCHA HINDI NIBANDH / ANUCHED  ...








 "ऑनलाइन शिक्षा पद्धति" पर सबसे अच्छा हिन्दी निबंध /अनुच्छेद/ 
ONLINE SHIKSHA PADDHATTI PAR SABSE ACCHA HINDI NIBANDH / ANUCHED 

 कोविड-19 की आपातकालीन स्थिति में आज ऑनलाइन क्लास सर्वाधिक लोकप्रिय एवं प्रचलित शिक्षा पद्धति बन गई है। ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा माध्यम है। जिसका उपयोग करके शिक्षक देश और दुनिया के किसी भी कोने से ऑनलाइन अपने छात्रों के साथ जुड़ सकते हैं ।ऑनलाइन शिक्षा के लिए तीव्र गति की इंटरनेट और  लैपटॉप कंप्यूटर की आवश्यकता है ।आज लोग मोबाइल से भी ऑनलाइन पढ़ने के लिए जुड़ रहे हैं ।

ऑनलाइन शिक्षा के लाभ :-- ऑनलाइन शिक्षा आज विद्यार्थियों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है ।ऑनलाइन शिक्षा ने विद्यार्थियों  की समस्याओं का समाधान बहुत अच्छे ढंग से निकाला है। विश्व के सभी विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग करके अपना अध्ययन कर पा रहे हैं।

अगर आज कोविड-19 की इस आपात स्थिति में ऑनलाइन माध्यम न होता तो  विश्व के  करोड़ों विद्यार्थियों की पढ़ाई 

ऑनलाइन  शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षकों को यात्रा करके गंतव्य स्थान तक जाना नहीं पड़ता है। इससे समय और पैसे की बचत होती है । छात्र एवं शिक्षक अपनी सुविधानुसार कभी भी पढ़ने और पढ़ाने का समय निश्चित कर  सकते हैं। 

सभी व्याख्यान और आवश्यक सामग्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रदान की जाती है ताकि छात्र आसानी से अपने घर पर आराम से पढ़ सके । 

ऑनलाइन शिक्षा का एक और महत्व है आप अपने ऑनलाइन क्लास की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं ।

अगर आप कुछ भूल जाएं तो बाद में उसे प्ले करके समझ सकते हैं।

 ऑनलाइन शिक्षा के कारण विद्यार्थी का बहुमुखी विकास हो रहा है ।ऑनलाइन द्वारा संगीत, नृत्य,योग ,सिलाई ,कढ़ाई, चित्रकारी और कई प्रकार की गतिविधियाँ  सरलता से सीखी जा सकती हैं। 

निष्कर्ष:--  लॉकडाउन  और कोरोना  संकटकाल की इस विषम परिस्थिति में सिविल सेवा परीक्षा और मेडिकल की परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं । वर्तमान समय में हमें सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ रहा है। अपनी सुरक्षा के लिए हमें मास्क का उपयोग करना पड़ रहा है ।

ऐसे समय में विद्यार्थियों और शिक्षा संस्थानों के लिए ऑनलाइन शिक्षा पद्धति एक वरदान बनकर सामने आई है लोगों का रुझान ऑनलाइन शिक्षा की ओर अत्यधिक आश्चर्यजनक ढंग से बढा है। 

लेकिन एक विडंबना भी है। गांव के विद्यार्थी इंटरनेट की समुचित व्यवस्था न होने के कारण ऑनलाइन शिक्षा का भरपूर लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। गांव में रहने वाले परिवारों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट पर खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसे भी नहीं हैं

 जिसकी वजह से गांव में विद्यार्थी शहरी विद्यार्थियों की अपेक्षा ऑनलाइन शिक्षा का बहुत कम प्रतिशत में ही लाभ उठा पा रहे हैं। 

यदि  ऑनलाइन शिक्षा पद्धति का गहराई से अध्ययन किया जाए तो  विश्व के करोड़ों छात्र छात्राओं के लिए लॉकडाउन में  यह पद्धति सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ शिक्षा पद्धति है।

🇮🇳 राजेश राष्ट्रवादी 




2 comments

  1. बहुत अच्छा गाँव की और कुछ गाँव वालों की समस्या भी प्रकट की गई हैं👌👌👌

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका धन्यवाद।
      भगवद् कृपा से...
      भविष्य में भी आपको सद्उपयोगी पोस्ट प्राप्त होती रहेंगी।

      Delete