Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

अभी अभी

latest

ई-मेल लेखन क्या है ? ई-मेल से क्या लाभ है ? ई-मेल पर आधारित प्रमुख प्रश्नोत्तर E-MAIL LEKHAN KYA H ? E-MAIL SE KYA LABH H? E-MAIL PAR ADHARIT PRAMUKH QUESTION-ANSWER

ई-मेल लेखन क्या है ?  ई-मेल से क्या लाभ है ?  ई-मेल पर आधारित प्रमुख प्रश्नोत्तर  E-MAIL LEKHAN KYA H ?  E-MAIL SE KYA LABH H?  E-MAIL PAR A...



ई-मेल लेखन क्या है ? 
ई-मेल से क्या लाभ है ? 
ई-मेल पर आधारित प्रमुख प्रश्नोत्तर 
E-MAIL LEKHAN KYA H ? 
E-MAIL SE KYA LABH H? 
E-MAIL PAR ADHARIT PRAMUKH QUESTION-ANSWER

 


प्रश्नः-1 ई-मेल क्या है ?

उत्तर:-- ई-मेल (E-mail) दो शब्दों के मेल से बना है। ई-मेल का अर्थ है इलेक्ट्रॉनिक तथा मेल का हिंदी पर्याय है डाक। यह मेल भेजने का डिजिटल माध्यम है। जिसमें एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को कोई संदेश इंटरनेट के माध्यम से कहीं भी भेज सकता है।

ई-मेल संदेश भेजने का बहुत सुविधाजनक और सस्ता साधन है। यदि प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों के कंप्यूटर एक ही समय पर इंटरनेट से जुड़े हुए होते हैं तो ईमेल कुछ ही सेकेंडों में भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।

प्रश्न:-2 ई-मेल से क्या लाभ है ?

उत्तर:-- इलेक्ट्रॉनिक मेल ने संसार में संदेशों के आदान-प्रदान के ढंग को पूरी तरह बदल दिया है। अब संचार की पुरानी विधियों पर निर्भरता दिन पर दिन कम हो रही है। और ई-मेल का प्रयोग दिन पर दिन बढ़ रहा है। वास्तव में इंटरनेट का निर्माण मूलतः भौतिक और भौगोलिक बाधाओं के आर पार तत्काल संदेश भेजने और प्राप्त करने के साधन के रूप में ही किया गया था।

ई-मेल द्वारा संचार के अनेक लाभ हैं जो निम्नलिखित हैं:--

1. ई-मेल आर्थिक दृष्टि से सूचनाओं के आदान-प्रदान और साझा करने का बहुत ही उपयोगी साधन है। यह संचार की अन्य विधियों जैसे डाक, कोरियर, टेलीफोन आदि की तुलना में बहुत ही सस्ती (शायद सबसे सबसे सस्ती) विधि है ।

2. इलेक्ट्रॉनिक मेल लगभग उसी समय पहुंचा दी जाती है, जब उसे भेजा जाता है इससे अधिक तेज और कोई माध्यम नहीं है। ई-मेल पहुंचाने में भौगोलिक दूरियाँ कोई प्रभाव नहीं डालतीं। 

3. इलेक्ट्रॉनिक रूप में होने के कारण ई-मेल भेजने और प्राप्त करने में किसी भी प्रकार का कोई कागज नष्ट नहीं होता। हालांकि यदि हम चाहे तो अपने रिकॉर्ड के लिए ई-मेल को कागज पर छपवा सकते हैं ।

4. ईमेल भेजना और प्राप्त करना सरल भी है। आप अपना संदेश अपने कंप्यूटर पर टाइप कर सकते हैं और प्राप्तकर्ता को तत्काल भेज सकते हैं। आप एक ही ई-मेल कई प्राप्तकर्ता को उसी समय एक साथ भी भेज सकते हैं । 

5. आप अपने कंप्यूटर में ई-मेलों  का स्थाई रिकॉर्ड भी रख सकते हैं।

औपचारिक ई-मेल पर आधारित प्रमुख प्रश्नोत्तर :---

प्रश्न 1:- अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को विज्ञान की प्रयोगशाला को अत्याधुनिक बनाने की आवश्यकता समझाते हुए ई- मेल लिखो।

उत्तर:-

From   xyz456@gmail.com

To         principal123@gmail.com

विषय :-  विज्ञान प्रयोगशाला को अत्याधुनिक बनाए जाने हेतु।

माननीय महोदय

मैं आपके विद्यालय में कक्षा नौवीं का छात्र हूँ। मैं आपका ध्यान विद्यालय की विज्ञान प्रयोगशाला की ओर आकृष्ट करना चाहता हूँ। हमारी प्रयोगशाला विद्यालय के स्तर की कदापि नहीं है। जो आधुनिक उपकरण किसी प्रयोगशाला को स्तरीय बनाते हैं, यहाँ उनकी अत्यंत आवश्यकता है। महोदय आप स्वयं विज्ञान के विद्यार्थी रहे हैं। आपको प्रयोगशाला संबंधी सुझाव देना सूर्य को दीपक दिखाने के समान होगा।  मेरा आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस ओर थोड़ा ध्यान देने की कृपा करें तथा विज्ञान प्रयोगशाला को अत्याधुनिक बनाने हेतु कार्रवाई करें।

सधन्यवाद 

भवदीय 

क.ख. ग.

प्रश्न 2:- पेड़ पौधों की अनियंत्रित कटाव को रोकने के लिए जिलाअधिकारी को ई-मेल लिखिए। 

उत्तर:-

From zyz556@gmail.com 

To     zilaadhikari23@gmail.com

विषय :- पेड़ पौधों के अनियंत्रित कटाई की रोकथाम हेतु। 

माननीय महोदय,

यह ई-मेल मैं अपने क्षेत्र के सभी निवासियों के प्रतिनिधि के रूप में लिख रहा हूँ। हमारे क्षेत्र में इन दिनों चारों ओर 'कंस्ट्रक्शन' का कार्य चल रहा है। बड़ी-बड़ी कंपनियों और बिल्डर्स ने जमीनें खरीद ली है और ऊँची ऊँची इमारतें खड़ी करने की तैयारी कर रहे हैं।  इसके लिए वे लोग वनों को साफ करने में लगे हुए हैं। बड़े-बड़े पुराने वृक्ष काटे जा रहे हैं । यह लोग अपने स्वार्थ में अंधे होकर इसके दूरगामी परिणामों को नजरअंदाज कर रहे हैं। हालांकि इस तरह का निर्माण कार्य हरियाली को बिना नष्ट किए भी किया जा सकता है। 

पेड़ पर्यावरण की सुरक्षा करते हैं। हमें इन से ऑक्सीजन मिलती है तथा यह भूमि-क्षरण को रोकते हैं। पेड़ पौधों की कटाई एक दंडनीय अपराध है। आशा है आप इस संदर्भ में उचित निर्णय लेंगे। जिससे पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई को रोका जा सके। 

सधन्यवाद 

भवदीय 

क. ख.ग.


प्रश्न 3:- अपने क्षेत्र की नालियों तथा सड़कों आदि की समुचित सफाई न होने पर स्वास्थ्य अधिकारी को एक ई-मेल लिखिए। 

उत्तर:-

From zyz116@gmail.com 

To     hlthadhikari23@gmail.com

विषय :- क्षेत्र की नाली और सड़कों आदि की सफाई के संबंध में ।

महोदय,

इस ई-मेल के माध्यम से मैं आपका ध्यान अपने क्षेत्र की सफाई व्यवस्था की ओर आकर्षित करना चाहता हूँ। हमारा क्षेत्र एक घनी आबादी वाला क्षेत्र है। यहाँ की नालियों की गहराई का स्तर सारे क्षेत्र में एक सा नहीं है। जिसके कारण नालियाँ अक्सर भरी रहती हैं। इतने बड़े क्षेत्र के लिए मात्र एक सफाई कर्मचारी है और वह भी प्रतिदिन नहीं आता। कई बार तो वह तीन- तीन दिन तक नहीं आता। मुख्य कूड़ेदान की संख्या भी एक ही है। घरों की सफाई करने वाले घर के कूड़े को मुख्य कूड़ेदान में डाल देते हैं। जिससे वह ऊपर तक गंदगी से बढ़ जाता है। इससे बीमारी फैलने का भी खतरा हो रहा है। कुछ ही दिनों में वर्षा का समय भी आने वाला है। यदि यही हाल रहा तो हमारे क्षेत्र में गंभीर बीमारी फैल जाएगी। जिसके शिकार बच्चे और बूढ़े अधिक संख्या में होंगे। आपसे विनम्र निवेदन है कि समस्या की गंभीरता को देखते हुए एक बार स्वयं हमारे क्षेत्र का निरीक्षण करने का कष्ट करें, ताकि ई-मेल में लिखी सारी बातों की सत्यता को जाँचा जा सके। 

निरीक्षण तथा उचित कदम की प्रतीक्षा में।

सधन्यवाद 

प्रार्थी 

क. ख. ग.

प्रश्न 4:- आपके क्षेत्र में सरकारी जमीन पर गैर कानूनी ढंग से मकान बनाए जा रहे हैं इनकी रोकथाम के लिए जिलाधिकारी को ई-मेल लिखिए। 

उत्तर:--

From  ab556@gmail.com 

To     zilaadhikari29@gmail.com

विषयः-  सरकारी जमीन पर गैर कानूनी ढंग से मकान बनाए जाने के संदर्भ में ।

माननीय महोदय,

मान्यवर, मैं इस ई-मेल के माध्यम से आपका ध्यान हमारे क्षेत्र में हो रहे, सरकारी जमीन पर गैर- कानूनी ढंग से भवन-निर्माण की ओर दिलाना चाहता हूँ। पिछले कई महीनों से स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से कुछ असामाजिक एवं राष्ट्र-विरोधी तत्व सरकारी जमीन पर धडाधड मकान बनाते जा रहे हैं। जिससे आने वाले समय में आपराधिक गतिविधियों  के बढने की प्रबल संभावना है।

कृपया, आपसे विनम्र निवेदन है कि आप अपने स्तर पर कठोर कार्रवाई कराकर उपरोक्त समस्या से क्षेत्र- वासियों को निजात दिलाने का कष्ट करें।

आपकी अति कृपा होगी।

सधन्यवाद 

भवदीय 

क. ख. ग.

*****************************

ई-मेल लेखन क्या है ? 

ई-मेल से क्या लाभ है ? 
ई-मेल पर आधारित प्रमुख प्रश्नोत्तर 
E-MAIL LEKHAN KYA H ? 
E-MAIL SE KYA LABH H? 

E-MAIL PAR ADHARIT PRAMUKH QUESTION-ANSWER



3 comments

  1. Sir ye examples bohot ache h thank you for providing these for us.

    ReplyDelete
    Replies
    1. 🤗 शुभ आशीर्वाद, बेटा ।

      Delete
  2. Bhot jyada useful h kyunki kisi side book me nahi h Thanks for providing such content sir.

    ReplyDelete