Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

अभी अभी

latest

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण बातें ।

 बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण बातें । आप सभी विद्यार्थियों को आगामी परीक्षा के लिए हार्दिक मंगलकामनाएँ।   प्रत्येक विद्यार्थी को ...

 बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण बातें ।

आप सभी विद्यार्थियों को आगामी परीक्षा के लिए हार्दिक मंगलकामनाएँ।



 



प्रत्येक विद्यार्थी को परीक्षा के दौरान क्या करना चाहिए ?  इसकी जानकारी रहती ही है, किंतु कई बार जल्दबाजी और परीक्षा का तनाव होने से विद्यार्थी इन्हें भूल जाते हैं। 

यह बातें साधारण, सहज व सरल है, पढ़ी हुई है, किंतु कभी-कभी कोई साधारण सी बात भी काफी उपयोगी सिद्ध हो सकती है:-

1. परीक्षा से एक रात्रि पूर्व सभी सामान (प्रवेश-पत्र, पेंसिल, स्केल, पेन, परिचय-पत्र, नंबर का चश्मा, पारदर्शी पानी की बोतल, यदि कोई दवाई हो तो) यथास्थान रख लें। 

2. परीक्षा का समय प्रातः काल है तो प्रायः चार-पांच बजे उठे और देर रात्रि तक कदापि न जागे । 

प्रात: एक घंटे सभी मुख्य बिंदुओं को रिपीट करें व निर्धारित समय से पूर्व परीक्षा स्थल पर पहुँचे। 

3. यदि परीक्षा का समय दोपहर का है तो घर से जाते समय पानी पीकर जाएँ। दोपहर का भोजन हल्का रखे अन्यथा आलस्य आएगा।

4. साइकिल, मोटर साइकिल से जाना है तो जाने से एक घंटे पहले जांच लें कि वाहन में कोई खराबी, पंक्चर इत्यादि तो नहीं है। यदि टेंपो टैक्सी, बस से जाना है तो समय का मार्जिन अवश्य रखें। 

5. परीक्षा स्थल पर परीक्षा सामग्री के अतिरिक्त कुछ न ले जाएं। कभी भी नकल सामग्री न ले जाएं। नकल के भरोसे आज तक किसी भी विद्यार्थी ने योग्यता प्राप्त नहीं की है।

6. उत्तर पुस्तिका प्राप्त होते ही सर्वप्रथम अपना रोल नंबर, विषय, दिन, दिनांक आदि की आवश्यक पूर्ति करे । 

7. प्रश्न पत्र वितरित होने के बाद उसे बहुत ही शांति से पढ़े। यह समय बहुत ही संवेदनशील होता है। यदि शुरू के 2/3 प्रश्न ही मनपसंद न आए तो पसीना छूट जाता है, अत सबसे पहले पूरे प्रश्न पत्र को ध्यानपूर्वक पढें। सभी निर्देशों को समझते हुए उसी के अनुरूप लिखें। 

8.सर्वप्रथम वही प्रश्न करे जिसे आप सर्वश्रेष्ठ तरीके से कर सकते हैं। शब्द सीमा व समय का पूरा ध्यान रखें। उत्तर-पुस्तिका में स्पष्ट प्रश्न क्रमांक लिखना न भूलें।

9. परीक्षक पर सुंदर, स्पष्ट व स्वच्छ लेखनी का बहुत प्रभाव पड़ता है। मात्राएँ सही होनी चाहिए। परिभाषा या कोटेशन से उत्तर की शुरुआत करें। इससे उत्तर बहुत ही अच्छे तरीके से लिखा जा सकता है तथा जांचकर्ता भी प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता है।

10. प्रश्न पत्र हल करते वक्त समय का पूरा तालमेल अवश्य रखें। बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) को अत्यधिक ध्यानपूर्वक समझकर, फिर उसका उत्तर लिखिए।  

निबंधात्मक- लघुउत्तरीय प्रश्नों को हल करते समय आवश्यक निर्देशों का पालन अवश्य कीजिए। 

एक प्रश्न में 3/4 बातें पूछी जाती है व उनके नंबर भी वैसे ही विभाजित रहते है। अतः जो भी पूछा गया हो, उसी के अनुसार जवाब दें। अनर्गल न लिखे, बार बार काटा- पीटी  न करें। शब्द के ऊपर शब्द मत लिखिए। ( DO NOT OVER WRITING)  

11. प्रश्न समाप्त होते ही लाइन खींच दे। उसके बाद नए पृष्ठ से दूसरे प्रश्न के उत्तर की शुरुआत करें। अंतिम प्रश्न की समाप्ति पर 'समाप्त' लिख दें। 

12. परीक्षा के दिनों में अंतर (गैप) आता है।  इसमें तैयारी करने का बहुत अधिक अवसर मिलता है,इस समय का सही उपयोग करना आपके उज्जवल भविष्य के लिए अत्यधिक हितकर रहेगा।

🌝 BEST OF LUCK 🌝


1 comment

  1. Sir Jo hmare exam me anuched lekhan aayega use hme kis tarike se likhna chaiye
    Ak ak sanket Bindu ko explain Krna chaiye yar Jo sanket Bindu diy jayege unke aadhar par ak hi paragraph likhna chaiye

    ReplyDelete