Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

अभी अभी

latest

भारतीय जीवन बीमा निगम , न्यू जीवन आनंद, प्लान न. 915

  • भारतीय जीवन बीमा निगम , •  न्यू जीवन आनंद, • प्लान   न. 915  • हिन्दी में www.rajeshrastravadi.in मित्रों, आज हम आपको भारतीय जीवन बीमा न...

 



• भारतीय जीवन बीमा निगम ,

• न्यू जीवन आनंद,

• प्लान   न. 915 

• हिन्दी में

www.rajeshrastravadi.in

मित्रों, आज हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम की 'सबसे अच्छी पोलिसी' अथवा योजना की विस्तृत जानकरी अत्यंत सरल भाषा में देने जा रहे हैं।

1. न्यू जीवन आनंद प्लान का टेबल नंबर 915 है। पहले, इस प्लान के लिए टेबल नंबर 815 था। हम आपको इस प्लान से जुड़ी सभी जानकारी आसान भाषा में देंगे ताकि जब भी आप इस प्लान को खरीदें तो इसके लाभ और जोखिम को समझने में आपको कोई कठिनाई न हो।

2.एलआईसी जीवन आनंद 149 एक जीवन बीमा पॉलिसी थी।  जो बचत और सुरक्षा का एक अनूठा संयोजन प्रदान करती थी। इसे वापस लेने के बाद, एलआईसी ने म न्यू जीवन आनंद (प्लान नंबर 915) के तहत एक नया रूप जारी किया। 

3.इसके मुख्य लाभों में पॉलिसीधारक की मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा और उसके जीवित रहने की स्थिति में चुनी गई पॉलिसी अवधि के अंत में एकमुश्त राशि शामिल है। एलआईसी पॉलिसी 915 अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से लिक्विडिटी आवश्यकताओं का भी ध्यान रखती है।

4.एलआईसी न्यू जीवन आनंद प्लान एक नॉन-लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल प्लान है (individual plan) जो एक विशेष बोनस सुविधा के साथ आता है। www.rajeshrastravadi.in

5. यह एक तरह का 'डबल डेथ बेनिफिट प्लान' है। जो एक बीमाकृत व्यक्ति को परिपक्वता (maturity)  के समय के बाद भी उतनी ही बीमा राशि (sum assured) की गारंटी देता है, जिसका अर्थ है कि बीमाधारक परिपक्वता के बाद भी बीमाकृत रहता है।

6. यह बीमा पॉलिसी सुरक्षा के साथ-साथ बचत का दोहरा लाभ प्रदान करती है। यह पॉलिसी बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है और पॉलिसी अवधि के अंत में व्यक्ति के जीवित रहने की स्थिति में एकमुश्त राशि भी प्रदान करती है। 

7.इसे भारतीय जीवन बीमा निगम की सबसे लोकप्रिय एंडोमेंट प्‍लान्‍स में से एक माना जाता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम ने जब इस पोलिसी को लांच किया था तो एक लोकप्रिय नारा (slogan) दिया था।

     'जिन्दगी के साथ भी, जिन्दगी के बाद भी ।'

           www.rajeshrastravadi.in 

नई जीवन आनंद योजना (टेबल-915)

आयु18-50 वर्ष
पॉलिसी की अवधि15-35 वर्ष
अधिकतम परिपक़्वता आयु75 वर्ष
पॉलिसी अवधि पूरी होने के बाद परिपक्वता राशिमूल बीमा राशि + पालिसी अवधि के दौरान निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस + अंतिम अतिरिक्त बोनस (FAB)
परिपक़्वता के बाद बीमा राशिमूल बीमा राशि (परिपक़्वता के बाद किसी भी समय मृत्यु के स्थिति में नोमिनी को मुल बीमा राशि मृत्यु दावा के रुप में )
पालिसी अवधि के दौरान मृत्यु लाभमृत्यु बीमा राशि + मृत्यु होने तक निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस + अंतिम अतिरिक्त बोनस (FAB) + टर्म राइडर बीमा राशि (यदि चुना गया है ).
इसके अतिरिक्त दुर्घटना राइडर बीमा राशि दुर्घटना मृत्यु के स्थिति मे (यदि चुना गया है)
मृत्यु बीमा राशिमूल बीमा राशि का 125 % या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना, जो अधिक हो
उपलब्ध राइडर्सदुर्घटना मृत्यु एवं अपंगता राइडर , टर्म राइडर , दुर्घटना मृत्यु राइडर
अभायर्पण (Surrender)एवं कर्ज (Loan )न्यूनतम 2 वर्ष का प्रीमियम भुगतान करने के बाद
आयकर छूट लाभभुगतान की गयी प्रीमियम 80(C) के अंतर्गत में छूट प्राप्त और परिपक़्वता राशि (10(10D) के अंतर्गत आयकर मुक्त

www.rajeshrastravadi.in

1 comment

  1. यह बीमा क्षेत्र का सबसे अच्छा प्लान है।

    ReplyDelete